Skip to main content

IndGovtJob.Info

Government Job | Results | Admit Cards

NEET फुल फॉर्म क्या है - NEET क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

NEET फुल फॉर्म क्या है? - NEET क्या है पूरी जानकारी हिंदी में


आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको What is The Full Form of NEET  से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे कि NEET का फुल फॉर्म क्या होता है? , NEET  का क्या मतलब होता है  इसकी Eligibility  और NEET  क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।  NEET की तैयारी कौन से Students कर सकते हैं मेडिकल एंट्रेंस NEET की तैयारी क्यों की जाती है NEET एग्जाम की तैयारी करने से हमें किन कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है संपूर्ण जानकारी के लिए Post को ध्यान से पढ़ें।






NEET फुल फॉर्म क्या है - NEET क्या है पूरी जानकारी हिंदी में


NEET Full Form Hindi

NEET का फुल फॉर्म नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा) होता है।

NEET क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

NEET Medical Field के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम होता है और यह उन स्टूडेंट के लिए है जो BDS और MBBS में एडमिशन लेना चाहते हैं। MBBS और BDS की डिग्री में ग्रेजुएट होने के लिए यह एग्जाम Helpfull होता है।

यह परीक्षा भारत में विभिन्न सरकारी और निजी चिकित्सा महाविद्यालय द्वारा प्रदान की जाने वाले स्नातक पाठ्यक्रमों के मेडिकल और डेंटल के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है।

सरकार ने देश भर मैं कई अलग-अलग चिकित्सा परीक्षाओं  को बदलने के उद्देश्य से पूरे देश में एक आम परीक्षण के रूप में एनईईटी की शुरुआत की। एनईईटी भारत भर में 66,000 से अधिक एमबीबीएस और बीडीएस सीटों में प्रवेश पाने के लिए एक प्रवेश परीक्षा है।

NEET एग्जाम को आप 1 साल में अनलिमिटेड बार दे सकते थे पर अब New Rules के हिसाब से आप NEET का एग्जाम 1 साल में तीन बार ही दे सकते हैं। NEET का एग्जाम देने के लिए आपकी आयु 17 वर्ष होना जरूरी है। Maximum आयु 25 साल है और अगर NEET के सिलेबस की बात करें तो यह इस तरह है -

बायोलॉजी : 2019 के NEET एग्जाम में Biology 90 Question होंगे।
फिजिक्स : आने वाले एग्जाम में फिजिक्स के 45 Question दिए जाएंगे।
केमिस्ट्री : केमिस्ट्री के भी लगभग 45 Question पूछे जाएंगे।

NEET की परीक्षा के प्रकार

NEET की परीक्षा दो प्रकार की होती है -
NEET-UG : MBBS, BDS (Under Graduate) के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए इसकी परीक्षा देनी होती है।
NEET-PG : M.S. M.D. (Post Graduate) वालों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

Educational Qualification

अभ्यर्थियों को मध्यवर्ती परीक्षा (HSC) 12th में एक अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी / बायो टेक्नोलॉजी के साथ या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. जो 10+2 की परीक्षा में Apperaing है वह इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

NEET की परीक्षा Age Limit क्या है? 

Minimum Age इस एग्जाम में बैठने के लिए एक कैंडिडेट का Minimum Age Limit प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर या उससे पहले 17 साल होना चाहिए।

Maximum Age परीक्षा की तारीख तक एक कैंडिडेट की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष सामान्य उम्मीदवारों के लिए और 30 साल ( OBC / SC / ST ) के लिए होना चाहिए।

NEET Exam का विवरण

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा जिससे पहले भारत में प्री मेडिकल टेस्ट के नाम से जाना जाता था जो स्नातक और स्नातककोर चिकित्सा पाठ्यक्म जिसमें एमबीबीएस एमडी एमएस के साथ दंत चिकित्सा पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चाहते हैं वह का एग्जाम दे सकते हैं।

Nationality

उम्मीदवार एक भारतीय नागरिक होना चाहिए. OCIs/ NRIs / PIOs / FNs उम्मीदवार भी इस परीक्षा का आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
J&K / AP / Telangana से belong करने वाले ऐसे उम्मीदवार स्वघोषणा के आधार पर अखिल भारतीय 15% कोटा के लिए पात्र है।

सामान्य प्रश्न (अक्सर NEET से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न)

NEET Ful Form क्या है?
राष्ट्रीय पात्रता सह-प्रवेश परीक्षा

NEET परीक्षा क्या है ?
NEET प्रवेश परीक्षा से पहले मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्रों को मेडिकल में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश-परीक्षा में होना चाहिए था।

NEET कोर्स की अवधि
1 Year का कोर्स अवधि

NEET परीक्षा में कितने अंक जरुरी है?
Maximum Marks 720

NEET कोर्स कब कर सकते हैं?
12वीं पास होने के बाद इसकी तैयारी कर सकते हैं।


मैं आशा करता हूं कि NEET की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और जिस भी किसी टॉपिक से संबंधित और आपको जानकारी चाहिए तो इसके बारे में आप हमें कमेंट कर सकते हैं और पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें।